Friday, March 29, 2019

Few lines on Fish | 10 sentences on Fishes


Few lines on Fish | 10 sentences on Fishes 

Few lines on Fish

मछलियां मीठे पानी के स्रोतों में बहुत मात्रा में पाई जाती है। समुंदर के आस-पास के क्षेत्रों में मच्छी पालन का धंधा प्रमुख स्रोत है वहां के लोगों का। समुंदर में बहुत सी ऐसी मछलियां भी है जो बड़ी ही खतरनाक और विशालकाय हैं जैसे व्हेल मछली।

मछली पालन : आज देशभर में मछली की काफी मांग है और दिनों दिन इसमें वृद्धि भी हो रही है मछली पालन का धंधा लोगों के लिए रोजगार भी उत्पन्न कर रहा है , दुनिया में मछलीपालन के उत्पादन में भारत दुसरे स्थान पर आता है।

मछलियों का संसार बहुत बड़ा है और रोचक भी इनकी कुछ प्रजातियां ऐसी भी है जिनके बारे में वैज्ञानिकों को भी पूरी तरह से पता नहीं चल पाया है। किंतु लगातार हो रही शिकार के कारण मछलियों की कुछ प्रजातियां खत्म होने की कगार पर पहुंच चुकी है कुछ प्रजातियां अलोप हो चुकी है 
जिस कारण आज हमें सख्त जरूरत है इन प्रजातियों को बचाने की इन्हें तभी बचाया जा सकता है यदि इनकी शिकार पर रोक लगाई जा सके हालांकि भारत सरकार द्वारा व्हेल मछली के शिकार पर रोक लगा दी गई है इनकी लगातार कम होती संख्या को देखते हुए सरकार ने इस कदम को उठाया ताकि इस प्राणी को विलुप्त होने से बचाया जा सके।


SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: