Wednesday, January 24, 2024

Moon Kya Hai

 Moon Kya Hai - चंद्रमा हमारे सौरमंडल का एक अहम ग्रह है जो पृथ्वी के चारों ओर घूमता है। यह सफेद चमकता हुआ गोला है जिसे रात्रि में आसमान में देख सकते हैं। चंद्रमा, सौरमंडल का सिर्फ एक प्राकृतिक उपग्रह है जो पृथ्वी के आस-पास घूमता है और हमारी रात को प्रकाशित करता है।

moon kya hai



चंद्रमा का आकार पृथ्वी के आकार का कहीं छोटा है, लेकिन यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह नहीं सिर्फ हमारी रात्रि को सुंदर बनाता है, बल्कि इसका असर भूमि पर भी होता है। चंद्रमा के कारण ही हम रात्रि में प्रकाश का आनंद ले सकते हैं।

चंद्रमा की सतह पर बहुत सारे गड़बड़े हैं जिन्हें क्रेटर्स कहा जाता है, जो विभिन्न कारणों से बनते हैं। यहाँ वायुमंडल, जल, और बिना वायुमंडल की तुलना में अनुकरणीय गुणधर्म होते हैं जिसके कारण चंद्रमा अपनी अनूठी सतह की खोज के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

चंद्रमा के चारों ओर एक चक्कर लगाने में इसे लगभग 27.3 दिनों का समय लगता है, जिसे हम पूरा चंद्रमास (लुनर मास) कहते हैं। यह चक्कर उसी समय में होता है जब यह पूरी तरह से पृथ्वी के चारों ओर घूमता है, जिसे हम एक दिन कहते हैं। इसका मतलब है कि चंद्रमा हमेशा हमारे साथ रहता है, लेकिन हम उसकी सिर्फ एक ही सतह को देख सकते हैं।


SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: