Friday, March 29, 2019

essay on whale in Hindi व्हेल मछली पर निबंध


Essay on whale in Hindiव्हेल मछली पर निबंध



व्हेल मछली एक ऐसी मछली है जो समुद्र में रहने वाली मछलियों में से सबसे बड़ी और भयानक मछलियों में से आती है। इस मछली की पायलट व्हेल , किलर व्हेल आदि बहुत सारी प्रजातियां पाई जाती है इनमें से ब्लू बेल सबसे अधिक बड़ी और खतरनाक होती है इसकी लंबाई लगभग 115 फुट और वजन में डेढ़ सौ टन से भी ज्यादा तक होती है। व्हेल मछली समुंदर में करोड़ों वर्ष पहले से पाई जाती है इस मछली की चमड़ी काफी मोटी होती है जिसे बलवर के नाम से जाना जाता है जे ऊर्जा को जमा करती है और उसके शरीर की रक्षा करती है। व्हेल मछली की गर्दन बड़ी ही लचीली होती है जो पानी में तैरती समय गोल घूम सकती है। व्हेल मछली एक समय में एक ही बच्चे को जन्म देती है वह अपने बच्चे को दूध पिलाती है बच्चा लगभग 1 वर्ष तक अपनी मां के साथ रहता है और उसका दूध पीता है। अन्य प्राणियों की तरह व्हेल मछली भी आराम करती है किंतु जे मछली ज्यादा लंबे समय तक नहीं सोती इस मछली को सांस लेने के लिए हवा की आवश्यकता पड़ती है यह मछली जल में 30 मील प्रति घंटे की रफ्तार से आसानी से तैर सकती है इस मछली का खून गर्म होता है। व्हेल मछली छोटी छोटी मछलियों को खा कर अपना पेट भर्ती है।

समुंदर में रहने वाली लगभग सभी प्रकार की मछलियों का शिकार बड़े पैमाने पर किया जाता है क्योंकि इसकी चमड़ी और तेल से कई प्रकार की वस्तुएं तैयार की जाती है इसके अलावा मछली को भोजन में बड़े पैमाने पर खाया जाता है जिस कारण रोजाना की तरह समुंदर में रहने वाली मछलियों का शिकार किया जाता है इस वजय से ज्यादातर मछलियों की प्रजातियां विलुप्त होने की कगार पर पहुंच चुकी है समुंदर में रहने वाली सबसे बड़ी मछली व्हेल मछली का भी शिकार किया जाता है इस मछली का सबसे बड़ा दुश्मन मानव है। आज व्हेल मछलियों की संख्या दिन भर दिन घटती जा रही है हालांकि सरकार द्वारा व्हेल मछली के शिकार पर पाबंदी लगा दी गई है ता जो व्हेल मछली को विलुप्त होने से बचाया जा सके।


SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: