Friday, March 29, 2019

5 Lines on Rose in Hindi


5 Lines on Rose in Hindi

5 sentences about Rose Flower in Hindi - गुलाब का फूल भला किसे अच्छा नहीं लगता जहां इस फूल को पूजा में स्थान प्राप्त है वही वह अपनी महक और सुंदरता की वजह से प्रणय (Love) संदेश का प्रतीक भी है। इन्ही खासियतों की वजह से इसे फूलों का राजा भी कहा जाता है। यह फूल प्रेम का प्रतीक भी समझा जाता है इसीलिए वैलेंटाइन डे के शुभ अवसर पर प्रेमी अपने प्रेमी को इस फूल को देकर अपने प्रेम का इजहार करते हैं। इस फूल के बारे में पुराणों में भी वर्णन किया गया है कि यदि घर में गुलाब का पौधा लगा लिया जाए तो ना सिर्फ घर में खुशबू और खूबसूरती बढ़ेगी बल्कि यह घर में सुख और प्रेम की भावना को भी बढ़ाता है।

5 Lines on Rose in Hindi for class 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10th students 


  1. गुलाब का फूल कई रंगों में पाया जाता है जैसे गुलाबी, सफेद, पीला एवं बैगनी 
  2. इसके फूल में कांटे उगे होते हैं 
  3. गुलाब को फूलों का राजा कहा जाता है 
  4. इसके फूल से हार एवं गुलदस्ते बनाये जाते हैं 
  5. गुलाब से गुलाबजल एवं इत्र भी बनाया जाता है 

10 Lines on Rose Flower in Hindi 
हम तो सिर्फ गुलाब को पूजा में इस्तेमाल करने और इसकी सुंदरता के बारे में ही जानते हैं किंतु गुलाब का पौधा ऐसा होता है जिसका इस्तेमाल कई प्रकार की औषधियां बनाने के लिए किया जाता है गुलाब की पंखुड़ियों से गुलाब जल बनता है जो रूप को निखारने और कई प्रकार के व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल होता है। इसलिए गुलाब का फूल बहुत सारे गुणों की खान है।

गुलाब से होने वाले फायदे - Benefits of rose flower

नींबू के रस में गुलाब का अर्क मिलाकर दाद पर लगाने से दाद पूरी तरह से ठीक हो जाती है।
खाना खाने के पश्चात गुलकंद खाने से हाजमा पूरी तरह ठीक हो जाता है।
मुंह के छालों को दूर करने के लिए सुबह सुबह गुलकंद का सेवन करने से काफी राहत मिलती है। गुलाब के फूल की पंखुड़ियां चबाने से मसूड़े और दांत मजबूत और स्वस्थ रहते हैं इसे मुंह की बदबू भी दूर हो जाती है।

गुलाब जल में सफेद चंदन का पाउडर और थोड़ा कपूर मिलाकर इसका मिश्रण माथे पर लगाने से सिर का दर्द ठीक होने लगता है।

गुलाब की पत्तियों को ग्लिसरीन में पीसकर इस के मिश्रण को होठों पर लगाना चाहिए इससे होंठ गुलाबी और चिकने हो जाते हैं। गुलाब में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है इसलिए इस मिश्रण का रोजाना सेवन करने से हड्डियां मजबूत बनती है।

गुलाब का फूल देखने में बड़ा ही सुंदर और आकर्षक लगता है और इसकी खुशबू भी बड़ी ही मनमोहक होती है जो हर किसी का दिल मोह लेती है। 

गुलाब का फूल केवल एक फूल ही नहीं है यह तो एक उम्दा प्रकार की दवाई भी है। हम में से बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो गुलाब को सिर्फ एक फूल मानते हैं गुलाब एक फूल ना होकर एक औषधि भी है। जिसका प्रयोग कई प्रकार की घातक बीमारियों को दूर करने के लिए दबा बनाने में किया जाता है।


लाल रंग के गुलाब में कई प्रकार के औषधि गुण मौजूद होते हैं इसलिए लाल रंग के गुलाब का सेवन और इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। 

प्राचीन समय की रानियां - महारानियां गुलाब जल से नहाया करती थी जिससे वह ज्यादा सुंदर लगती थी।

गुलाब का पौधा एक कंटीला झाड़ीदार पैदा होता है 
जिस पर सुंदर सुंदर गुलाब के फूल लगते हैं। 

यह भारत के सुंदर फूलों में से एक है। भारत में बड़े पैमाने पर गुलाब की खेती की जाती है क्योंकि भारत में इस फूल की काफी मांग है 

भारत में इसे फूलों की माला मंदिरों में पूजा के लिए आदि कई कार्यो में इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा गुलाब से कई प्रकार की वस्तुएं और व्यंजन तैयार किए जाते हैं इसकी पंखुड़ी से गुलाब जल और गूंद तैयार की जाती है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

विटामिन से भरपूर - गुलाब के फूल में विटामिन ए , सी , डी और ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए इसका इस्तेमाल डायरिया का इलाज के लिए भी किया जाता है। वजन घटाने के मामले में भी गुलाब काफी कारगर सिद्ध होता है इसके लिए लगभग 15 से 20 गुलाब की पंखुड़ियों को साफ कर लें और इन्हें एक गिलास पानी में डालकर उबालें इसे तब तक उबालें जब तक का इसके पानी का रंग भूरा या फिर गुलाबी ना होने लगे इसके पश्चात इसमें एक चुटकी इलायची पाउडर और स्वाद अनुसार शहद मिला दे अब इसे छावनी से छानकर इसे चाय की तरह दिन में कम से कम 2 बार पिएं इस मिश्रण के सेवन से ना केवल आप का वजन घटेगा बल्कि इस के इस्तेमाल से शरीर में होने वाली थकावट और तनाव से राहत मिलेगी। इस प्रकार से गुलाब आपका वजन घटाने में भी भरपूर मदद करते हैं।

गुलकंद गुलाब के फूल की पत्तियों से बनाया जाता है जिसे गुलाब जैम भी कहा जाता है। जिसे खाने से शरीर की गर्मी दूर होती है। गुलकंद का इस्तेमाल दिमाग को तेज करता है। जिन लोगों को अक्सर हथेली और अपने पैरों में जलन की परेशानी है वह गुलकंद को रोजाना इस्तेमाल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

गुलाब की पंखुड़ी के फायदे - गुलाब को ऐसे ही नहीं फूलों का राजा कहा जाता यह फूल खूबसूरत होने के साथ-साथ कई गुणों से भरपूर है। जिस के इस्तेमाल से हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे पहुंचते हैं। अक्सर आपने लोगों को गुलाब जल का प्रयोग करते हुए देखा होगा जिसके काफी फायदे होते हैं।
गुलाब जल एक ऐसा तरल पदार्थ है जिसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता इसीलिए हमारी त्वचा को स्वस्थ रखता है। इसमें प्रोटीन भी काफी उचित मात्रा में मिलता है जो हमारी त्वचा को सही पोषण प्रदान करता है।

गुलाब शरबत के फायदे - यदि आपके चेहरे पर बहुत अधिक बाल हैं तो आप गुलाब की पंखुड़ियों को शहद में मिलाकर अपने चेहरे पर इस मिश्रण को लगाएं इससे आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी। इसके अलावा गुलाब की पंखुड़ी और चीनी को भिगो लें और इस मिश्रण को अपने चेहरे पर स्क्रब करें थोड़ी देर बाद इसे धो लें। अखरोट और गुलाब की पत्तियों को पीस कर इसका मिश्रण तैयार कर लें और इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं कुछ दिनों तक इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर चमक आनी शुरू हो जाएगी। यदि आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल की समस्या है तो आप गुलाब की पत्तियों को दूध में मिलाकर इस का मिश्रण तैयार कर ले कुछ दिनों तक इसका इस्तेमाल करने से आपकी आंखों के नीचे के काले धब्बे दूर होने शुरू हो जाएंगे। गुलाब और खीरा दोनों ही चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होते हैं अगर इनका मिश्रण हो जाए तो यह चेहरे को ज्यादा फ्रेश और सुंदर बना देंगे। नींबू के रस में गुलाब की कुछ पत्तियां मिलाकर इसे पूरी तरह मसल लें और इसे अपने चेहरे पर पांच 10 मिनट तक लगाए रखें इससे आपके चेहरे पर ग्लो आ जाएगा। इसके अलावा गुलाब के फूलों के रस के सेवन से खून साफ होता है और इसके शरबत का सेवन करने से दिमाग को शीतलता और शक्ति मिलती है।

प्रेरणादायक फूल - कांटों में भी खिलकर यह फूल हमेशा मुस्कुराता रहता है यह हमें जीने की कला सिखाता है। गुलाब का फूल एक ऐसा फूल है जो सिर्फ फूल ना होकर एक प्रेरणादायक फूल भी है जो लोगों को दुख सहकर भी हमेशा खुश रहने की प्रेरणा देता है। भारत वेलेंटाइन के दिनों में रोज डे मनाया जाता है जिसके जरिए यह भावनाओं के इजहार करने में भी मदद करता है कांटो के बीच रहकर यह फूल सबको महका देता है इसीलिए मनुष्य को भी गुलाब की तरह ही सदैव खुश रहना चाहिए जिस प्रकार से गुलाब का फूल और कांटो में भी रहकर मुस्कुराता रहता है इसीलिए यह हमें प्रेरणा देता है कि हमें विपरीत परिस्थितियों में कभी भी घबराना नहीं चाहिए सदैव अपनी मुस्कुराहट के साथ आगे बढ़ता रहना चाहिए। यदि आपको भी फूलों की तरह खेलते और महकते रहना है तो आपको कुछ मुश्किलों का सामना तो करना ही पड़ेगा बस आपको हताश या नाराज होने की वजह खुश रहकर आगे बढ़ते रहना होगा।

Rose plant - गुलाब का फूल एक ऐसा पुष्प है जिसका पूरी दुनिया में व्यायपार किया जाता है। गुलाब का पौधा उगाने के लिए खुली और हवादार जगह की जरूरत पड़ती है और इस फूल को उगाने के लिए धूप और पानी की भी जरूरत पड़ती है।

विशेषता - ऐसी भी मान्यता है कि गुलाब के फूल को भगवान के चरणों में अर्पित करने से वह जल्दी से खुश हो जाते हैं इसके अलावा इस फूल की सुगंध से हमारे घर का वातावरण भी महकता है जिससे मन को शांति भी मिलती है और पूरे दिन दिमाग में सकारात्मक विचार भी आने लगते हैं जब के नकारात्मक विचार दूर होने लगते हैं।



SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: