Wednesday, March 13, 2019

5 Lines on Onam in Hindi


5 Lines on Onam in Hindi

5 Lines on Onam in Hindi for class 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10th 

ओणम केरल का राष्ट्रीय त्योहार है। 
केरल में इसे बड़ी ही धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है। 
ऐसी मान्यता है कि बहुत समय पूर्व राजा महाबली का राज्य केरल में हुआ करता था राजा बहुत दानी राजा समझा जाता था। 
एक बार विष्णु भगवान ने ब्राह्मण का रूप धारण कर उसकी परीक्षा लेनी चाही। उन्होंने राजा महाबली से तीन पग धरती मांगी। 
राजा ने उनकी ये मांग स्वीकार कर ली।

10 Sentences about Onam in Hindi 

विष्णु ने दो पदों में ही को नाप लिया जब वह तीसरा पग नापने के लिए जगह ही नहीं बची तो महाबली ने खुद को ही विष्णु के सामने पेश कर दिया विष्णु ने एक पैर में बलि को ही नाप लिया विष्णु के पैर तले दब कर जब राजा पताल लोक जाने लगा तो उसने ब्राह्मण का रूप धारण किए विष्णु से एक वरदान मांगा कि उसे हर वर्ष अपने पूरे राज्य में आने की आज्ञा दी जाए ता जो वह अपने राज्य में आकर लोगों के सुख-दुख को जान सके। इसी कारण उसी दिन से हर वर्ष केरल में ओणम का पर्व बड़ी ही धूमधाम और श्रद्धा के साथ मनाया जाता है।

यह पर्व बड़ा ही मनभावन होता है और इससे कई हफ्ते पूर्व से ही इस की तैयारियां आरंभ होने लगती है तथा घरों को सजाया जाने लगता है और लोग अपने घरों में भगवान विष्णु की मूर्ति को स्थापित करते है स्वदिष्ट भोजन तैयार किए जाते हैं इसे पूवक कहते हैं इस अवसर पर स्त्रियां थप्पतिकली नाम का नृत्य भी करती है लप्पण भी गाती हैं। यह त्यौहार श्रावण मास में पांच दिनों के लिए मनाया जाता है किसान त्यौहार से पहले अपनी फसलों की कटाई कर लेते हैं। लोग नए वस्त्र पहनते हैं गीत गाये जाते हैं।


SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: