Monday, March 11, 2019

10 Sentences about Cow in Hindi


10 Sentences about Cow in Hindi



10 Lines about Cow in Hindi  - गाय एक  चौपाया जानवर है इसके शरीर पर छोटे-छोटे बाल होते हैं एक लंबी पूंछ होती है जिसकी मदद से अपने शरीर पर बैठने वाली मक्खियों को उड़ाती है और लंबे सुंदर दो सींघ होते हैं इसकी आंखें गोल व खूबसूरत होती है गाय एक शाकाहारी जानवर है जो सिर्फ घास, भूसा, चारा इत्यादि खाती है। अपना चारा खाने के बाद गाय आराम से बैठकर जुगाली करती है जिससे उसके मुंह से सफेद रंग का झाग निकलता रहता है। गाय का दूध बड़ा ही स्वादिष्ट और अत्यंत गुणों से भरपूर व पचने में सहायक होता है जिस कारण यह हमारे लिए बड़ा ही लाभदायक माना जाता है।  विशेषकर गाय का दूध बीमारों के लिए और बच्चों के लिए सर्वश्रेष्ठ गुणों से भरपूर माना जाता है। दूध का प्रयोग कई तरीकों से किया जा सकता है यह  पाउडर, रक्षिता दूध के रूप में भी मिल जाता है। 


10 Sentences about Cow in Hindi for class 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10th students 

गाय पुराने समय से ही मानव की गहरी मित्र रही है इससे हमें दूध प्राप्त होता है जो के कई प्रकार के पोषक  तत्वों से भरपूर होता है। 

गाय का बछड़ा जब बड़ा हो जाता है तो इससे बैल के रूप में खेती के कामों में इसका उपयोग किया जा सकता है। 

गाय का सवाल बड़ा ही विनम्र होता है इसे बड़ी आसानी से पालतू जानवर बना कर इससे दूध हासिल किया जा सकता है। 

इसे जो हमें दूध प्राप्त होता है इस से हम भी दही, पनीर, मक्खन आदि सामग्री बना सकते हैं इसके अलावा इस के दूध से बहुत सारी स्वादिष्ट मिठाइयां बनाई जा सकती हैं 

भारत देश में तू गौ - देवी माता के रूप में पूजा जाता है वह हिंदुओं के लिए पूजनीय मानी जाती है।

गाय एक घरेलू जानवर है पुराने समय  में जितनी ज्यादा गाय पाली जाती थी इससे व्यक्ति की संपन्नता का प्रमाण मिलता था शक्तिशाली शरीर के साथ साथ गाय का स्वभाव बड़ा ही भोला भला होता है।  

 गाय कई तरह के रंगों में होती है जैसे भूरी , काली और सफेद इत्यादि गाय संसार के हर कोने में पाई जाती है इसके बच्चे को बछड़ा कहा जाता है यह बड़ा होकर बैल बनता है जिससे बैल गाड़ी चलाने व हल चलाने का काम लिया जा सकता है किंतु एक दुख की बात यह है कि जब गाय दूध देना बंद कर देती है तो उसे बिना किसी सहारे के छोड़ दिया जाता है इसलिए हमें इसके साथ सदैव अच्छा व्यवहार रखना चाहिए और उसकी देखभाल भी करनी चाहिए क्योंकि भारत वर्ष में गाय को एक सम्मानित स्थान हासिल है जहां इसकी पूजा भी की जाती है।  भारत में जीविका का प्रमुख आधार खेती है इसलिए गाय का भारती जीवन में बहुत बड़ा महत्व है यदि देखा जाए गाय का पूरी दुनिया में विशेष महत्व है किंतु भारत के नजरिए से यह महत्व प्राचीन काल से ही चला रहा है चाहे वह दूध का मामला हो जा फिर खेती के काम में आने वाले बैलों का।

गाय का महत्व पुराने समय से ही चला रहा है भगवान श्री कृष्ण का ग्वाला बनकर गांव को चराना , कामधेनु गाय जिसकी वजह से युद्ध हुआ , मोहम्मद गौरी ने भारतीयों की गाय के प्रति ऐसी भावना देखकर गांव की तुलना सेना से की। सन 1857 की क्रांति का प्रमुख कारण भी गाय की चर्बी को कारतूस पर लगाना था।

गाय के लाभ :
  1. गाय से हमें बहुत सारा दूध प्राप्त होता है जो पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है
  2. गाय के बछड़े को बड़ा होने पर खेत जोतने के काम में लिया जा सकता है। 
  3. गाय के गोबर का प्रयोग खेतों में खाद के लिए किया जा सकता है और इसके अलावा इस के गोबर से उपले भी बनाए जा सकते हैं। 
  4. गोमूत्र का इस्तेमाल कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों के इलाज में किया जाता है। 
  5. इसके अलावा गाय के दूध का इस्तेमाल दवाइयों को बनाने में किया जाता है जो कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने में मदद करती है। 
गाय की वर्तमान दशा :
मनुष्य के लिए इतनी सारी उपयोगी होने के बाद भी गाय की हालत आअज दयनीय है आज बाजारों में गांव का मांस बेचा जाता है और उसे खाया जाता है और जैसे ही गाय दूध देना बंद कर देती है उसे छोड़ दिया जाता है जिससे वे इधर-उधर भटकती रहती है इसलिए हमारा यह प्रथम कर्तव्य बनता है कि हम गाय का आदर करें और उसकी देखभाल करें। 

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: