Friday, January 5, 2024

गोबर की खाद कितने दिन में पकती है?

 गोबर की खाद बनाने का समय विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि मौसम, गोबर की मात्रा, और उपयोगिता। लेकिन सामान्यत: गोबर की खाद बनाने की प्रक्रिया कुछ हफ्तों से कुछ महीनों का समय ले सकती है। यह निम्नलिखित कदमों पर निर्भर करता है:

1. संग्रहण (Collection): गोबर की मुख्य स्रोत गाय होती है। गोबर को संग्रहित करने के लिए एक स्थान तैयार किया जाता है, जिसमें गोबर को निर्धारित समय तक जमा किया जाता है।

2. फर्मेंटेशन (Fermentation): संग्रहित गोबर को एक विशेष प्रक्रिया के तहत छोड़ा जाता है ताकि वह फर्मेंट हो सके। इस प्रक्रिया में गोबर में मौजूद कुछ जीवाणु और माइक्रोऑर्गेनिजम हेतुप्रद होते हैं जो उसे ब्रेकडाउन करते हैं।

3. परिस्थितिक और समय के हिसाब से: फर्मेंटेशन की अवधि परिस्थितिक और उपयोगिता के हिसाब से बदल सकती है। सामान्यत: यह 3 से 6 हफ्ते तक तक ले सकती है।

4. प्रयोग (Application):फर्मेंटेशन के बाद, गोबर की खाद को खेतों या उद्यानों में लागू किया जाता है।

इस प्रक्रिया में समय की अवधि बदल सकती है, लेकिन सामान्यत: गोबर की खाद बनाने में कुछ सप्ताहों से कुछ महीनों का समय लगता है।


SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: