Saturday, December 9, 2023

Essay on Butterfly in Hindi | तितली पर निबंध

 Essay on Butterfly in Hindi - तितली रंगीन पंखों के साथ एक बहुत ही सुंदर कीट होता है, इसके पंख फूलों की पंखुड़ी की तरह होते हैं, जैसे फूल की पंखुड़ी जो आकार में बहुत छोटी होती है और बहुत कम वजन की होती है। यह आकाश में उड़ने वाली कीट पतंग है   तेज हवा के साथ आकाश में उड़ना बहुत मुश्किल हो जाता है तितली के लिए ,

 एक तितली का भोजन क्या है तितली का भोजन फूल होते है जो फूलों पर बैठते हैं और उनके पराग को चूसती हैं यह विभिन्न तरह के फूलों का रस चूसती है, इसलिए यह दिन भर एक फूल से दुसरे फूल तक उड़ता रहता है और उनका पूरा दिन इसी में निकल जाता है। मधुमक्खी की तरह यह कीट फूलों का केवल रस लेती है यह मधुमक्खी की तरह शहद का उत्पादन नहीं करता है। लेकिन केवल जीवन का रस चूसकर।, यह भर्ती है और बहन से दूर उड़ जाता है।. तितलियों की कई प्रजातियां दुनिया भर में पाई जाती हैं।.  तितली मुख्य रूप से एक शाकाहारी कीट पतंग है जो फूलों के रस का सिर्फ एक स्पर है।

Essay on Butterfly in Hindi


तितली पर निबंध 

तितली की दो आंखें होती हैं, इसमें दो एंटीना होते हैं, जिसकी मदद से उसे फूलों की गंध आती है, इसके अलावा इसका रंग भी पंखदार होता है, एक तितली का जीवनकाल केवल 4 से 7 सप्ताह होता है।.  सबसे बड़ा तितली ज्वाइन टर्निंग तितली है।

 बच्चों को तितली पकड़ना बहुत पसंद है।. वह अक्सर तितली के पीछे भागने लगता है।. यदि कोई इस छोटे कीट को कसकर रखता है, तो उसका जीवन भी मारा जा सकता है, इसलिए हमें कभी भी तितली नहीं पकड़नी चाहिए।.  एक जीव है जो एक आंख की झपकी में कपड़े के साथ दूसरे पौधे पर बैठता है।

एक तितली के चार पंख होते हैं इनके पंख बड़े ही पतले होते हैं जिस कारण इनके आर पार देखा जा सकता है तितली एक ऐसा कीट होता है जिसे सुनाई नहीं देता किंतु जे वाइब्रेशन अवश्य महसूस कर लेती है.

पूरी दुनिया में कितने सैकड़ों पाए जाते हैं।. अंटार्कटिका को छोड़कर पूरी दुनिया में तितलियाँ पाई जाती हैं।. जैकेट्टा बहुत रंगीन और सुंदर है।तितली का जीवन काल हफ्तों से महीनों तक हो सकता है लेकिन यह नायिका के लिए नहीं है।.  प्रजातियों के आधार पर, किस प्रजाति का जीवनकाल है, तितली की उड़ान की गति 18 फीट प्रति सेकंड है।

 तितली अपने जीवनकाल में 200 से लेकर 30 अंडे दे सकती है।

 तितली एक रंगीन सुंदर कीट पतंग है, इसके पंख फूलों के पंखों की तरह होते हैं।. यह आकार में बहुत छोटा है।. यह एक उड़ने वाली कीट पतंग है जो आकाश में ऊंची उड़ान नहीं भरती है क्योंकि यह तेज हवा में लंबे समय तक नहीं उड़ती है।. इसलिए यह जमीन से 20 से 30 फीट उड़ सकता है, क्योंकि इसका वजन बहुत अधिक है।

 तितली क्या खाती है - इस कीट का मुख्य आहार फूल है।, यह कीट फूलों का रस चूसता है।, यह विभिन्न प्रकार के फूलों के रस को चूसता है।, यही कारण है कि यह दिन भर एक फूल से दूसरे फूल तक उड़ता रहता है।, अगर एक फूल का रस चूसा जाता है।, यह दूसरे फूल पर बैठता है और तितली आमतौर पर शाकाहारी होती है।, तो यह फूल की पत्तियों और फूलों के रस को चूसता है।, मुख्य रूप से मधु मक्खी की तरह फूल की रस बनाती है।, लेकिन यह शहद की तरह शहद नहीं बनाता है।

तितली के पास रंगीन पंख होते हैं, इसकी 2 आँखें और मुंह के पास दो एंटीना इस एंटीना की तरह, केवल इस एंटीना की मदद से, यह फूलों का रस चूसता है।. इस एंटीन की मदद से, यह फूलों की गंध को दर्शाता है।

 तितली का जीवन काल कितना होता है - तितली का जीवनकाल 4 से 6 सप्ताह होता है।. तितलियों की कई प्रजातियां दुनिया भर में पाई जाती हैं।. दुनिया का सबसे बड़ा तितली विशाल बर्डिंग तितली है। .

 


SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: