Tuesday, August 15, 2023

Short Essay on 15 August in Hindi देश की आज़ादी पर निबंध

 Short Essay on 15 August in Hindi देश की आज़ादी पर निबंध

स्वतंत्रता दिवस की शुभ हम सभी के जीवन में एक खास स्थान है सदियों की दास्तां से आजादी इसी सुबह को आई थी 15 अगस्त 1947 को देश में नया सूर्य उदय हुआ था इस वर्ष हम सभी अपना 73 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहे हैं इन 72 वर्षों में हमारा देश है दुनिया के विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में आ खड़ा हुआ है जैसा महात्मा गांधी जवाहरलाल नेहरू भगत सिंह चंद्रशेखर आजाद सुभाष चंद्र बोस जैसे देश के अनगिनत स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान की वजह से संभव हो पाया खास बात है कि इस वर्ष जयदेव संधूरी खुशियां लेकर आया है क्योंकि इस दिन रक्षाबंधन का भी पावन त्यौहार है

 
Short Essay on 15 August in Hindi

स्वतंत्रता दिवस वह देना है जिसका इंतजार हमें बेसब्री से रहता है यह दिन देश के उन वीर सेनानियों को याद करने का दिन है जिन्होंने अपनी जान की कुर्बानी देकर हमें सब तंत्र देश में रहने का सौभाग्य दिया लेकिन आजादी के इतने वर्ष बाद ही देश के कई हिस्सों में जात-पात की जाति लोग खुद को आजाद महसूस नहीं करते हैं। हमेशा स्वतंत्रता दिवस पर यह संकल्प लेना चाहिए कि हम सभी को एक समान समझेंगे और सभी धर्मों का बराबर सम्मान करेंगे वैसे भी हमारा देश विविधताओं में एकता की मिसाल है।

भारत की स्वतंत्रता की ख़ातर अनेक शूरवीरों ने अपना जीवन को कुर्बान कर दिया तभी जाकर 15 अगस्त 1947 को हमारे देश को स्वतंत्रता हासिल हुई। हमारा देश सैंकड़ों वर्षों से ब्रिटिश राज के अधीन था जो जिन्होंने भारत के लोगों को गुलामी की जंजीरों में बाँध रखा था किन्तु हमारे देश के कुछ महान शूरवीरों को यह सब मंजूर नहीं था

उन्होंने भारत की आज़ादी की लड़ाई आरंभ कर दी ता जो अंग्रेजों को इस देश बाहर निकाला जा सके।आज़ादी की लड़ाई सन 1857 की क्रांति से ही शुरू हो गयी थी जो 1947 में देश को आज़ाद करवाकर ही थमी देश की खातर अपनी जान कुर्बान करने वाले महान योद्धे मंगल पांडे , तात्या टोपे , भगत सिंह , उधम सिंह , लाला लाजपत राय , जवाहर लाल नेहरू , गांधी जी आदि और भी ऐसे महान योद्धा रहे हैं जिन्होंने देश की स्वतंत्रता की खातर कड़ा संघर्ष किया और ख़ुशी - ख़ुशी फांसी के तख्ते को चूमा । इतने कड़े के संघर्ष के बाद ही आज हम भारतीय आज़ादी का आनंद उठा रहे हैं।

आज़ादी दिवस के शुभ मौके पर देश के प्रधानमंत्री दिल्ली के लाल किले पर झंडा फ़हराते हैं और इस दिन देश की खातर अपनी जान देने वाले शहीदों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि भेंट की जाती है राष्ट्रीय गीत व धुनें बजायी जाती हैं इस दिन प्रधानमंत्री देश के लोगों को राष्ट्र के प्रति संदेश देते हैं।

15 अगस्त का त्योहार हमारे गौरव का त्योहार है यह हमें शक्ति , मुश्किलों सामना करना और देश के प्रति भक्ति को उजागर करता है। इसीलिए देश के हर नागरिक का फ़र्ज बनता है के वो देश के प्रति हमेशा वफ़ादार बना रहे और देश की प्रगति में आगे बढ़कर योगदान दें और अपनी स्वतंत्रता की स्वयं रक्षा करें ऐसे काम करें जिससे देश का नाम रोशन हो सके।

Essay on 15 August in Hindi देश की आज़ादी पर निबंध


परिचय: भारतीय स्वतंत्रता संग्राम एक ऐतिहासिक युद्ध था, जिसके परिणामस्वरूप 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन से भारतीय लोगों को आजादी मिली और देश की आजादी का मार्ग प्रशस्त हुआ।
स्वतंत्रता संग्राम की महत्वपूर्ण घटनाएँ:
1. नमक सत्याग्रह: महात्मा गांधी के नेतृत्व में भारतीयों ने नमक कानून की अवहेलना की और ब्रिटिश सरकार के खिलाफ सत्याग्रह किया।

2. जलियांवाला बाग नरसंहार: 1919 में अमृतसर में ब्रिटिश सरकार द्वारा किए गए जलियांवाला बाग नरसंहार ने भारतीयों की भावनाओं को गहरी चुनौती दी।

3. काकोरी कांड: 1925 में काकोरी में रेलवे स्टेशन पर हुए विस्फोट में भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने ब्रिटिश सरकार के खिलाफ आवाज उठाई।

4. महात्मा गांधी का सत्याग्रह: महात्मा गांधी ने उपवास और सत्याग्रह के माध्यम से भारतीयों को सकारात्मक तरीके से स्वतंत्रता की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

स्वतंत्रता संग्राम के नेता: भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के कई महान नेता थे, जिनमें महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, सरदार पटेल, भगत सिंह, चन्द्रशेखर आज़ाद, सरोजिनी नायडू, लाल बहादुर शास्त्री, रवीन्द्रनाथ टैगोर आदि शामिल हैं।

स्वतंत्रता प्राप्ति: भारतीय स्वतंत्रता संग्राम ने अपने उच्च आदर्शों, संघर्ष और समर्पण से स्वतंत्रता प्राप्त की। ब्रिटिश सरकार ने, स्वतंत्रता संग्राम की प्रतिस्पर्धी ताकतों के सामने झुकते हुए, 1947 में भारत को स्वतंत्रता प्रदान की।

निष्कर्ष: भारतीय स्वतंत्रता संग्राम ने हमें एक महान उदाहरण प्रदान किया है कि जब समर्पित और जुझारू लोग एक साथ लड़ते हैं, तो किसी भी कठिनाई पर काबू पाना संभव है। हमें अपने महान नेताओं को कृतज्ञता और भक्ति के साथ सलाम करना चाहिए, और हमें याद रखना चाहिए कि हमारी स्वतंत्रता का मूल्य कितना महत्वपूर्ण है।




SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: