Wednesday, September 18, 2019

\मेरा मित्र पर निबंध


Short Essay on My Best Friend in Hindi - मेरा मित्र मनमोहन मेरा सब से अच्छा मित्र है। वह मातापिता का आज्ञाकारी है। अध्यापकों पर पूरी श्रद्धा रखता है। उनका आदेश मानता है । वह सदा सार सुथरे कपड़े पहनता है। प्रतिदिन पाठ याद करके आता है। हम दोनों एक डैस्क पर साथ-साथ बैठते हैं। 

Short Essay on My Best Friend in Hindi

वह कभी किसी की निन्दा नहीं करता। कभी गाली नहीं निकालता । मैंने उसे कभी भी क्रोध में भरे हुए नहीं देखा। मैंने कभी उससे गुस्सा भी किया, तो भी वह मुस्कराता रहता है। वह पैसे व्यर्थ नहीं खर्चता, मुझे भी सदा कम खर्च करने के लिये समझाता रहता  एक दिन ज्वर होने के कारण मैं विद्यालय न जा सका।
वह छुट्टी होते ही सीधा मेरे घर आया। मेरा हाल-चाल पूछकर एक घण्टे तक मेरे पास बैठा रहा। वह कहने लगा कि मेरा बुखार कल तक उतर जायेगा।
मेरे माता-पिता मनमोहन से बहुत स्नेह करते हैं। उसकी संगति से भी लड़का सुधर सकता है । प्रभु उसे दीर्घायु करें। वह जीवन में सफलता प्राप्त करे।




मेरा प्रिय मित्र पर निबंध

प्रस्तावना:
इंसान के जीवन में दोस्तों का बहुत महत्व होता है। वे हमारे जीवन के साथी हैं जिनके साथ हम अपने सभी सुख-दुख साझा करते हैं। मेरे जीवन में एक प्रिय मित्र भी है जो मेरे लिए विशेष महत्व रखता है और मैं यहां उसके बारे में लिखने जा रहा हूं।

मेरा प्रिय मित्र:
मेरा प्रिय मित्र राहुल है. हम बचपन से एक साथ पढ़े हैं और यह मेरे लिए एक अनोखा बंधन है। हमारे मैत्रीपूर्ण दर्शन, रुचियां और मनोरंजन विकल्प बहुत हद तक मेल खाते हैं।

उसका व्यक्तित्व:

राहुल बहुत सहयोगी और दयालु व्यक्ति हैं। उनकी सकारात्मक भावना और हँसमुख व्यवहार उनके साथ समय बिताना सुखद बनाता है। उनमें हमेशा खुश रहने की कला है और वह मुश्किल समय में भी हमारा हौसला बढ़ाते है।

हमारे सामान्य हित:
हम अक्सर अपने समान हितों के कारण एक साथ समय बिताते हैं। हम दोनों को गाना पसंद है और हम अक्सर गायन के मैदान में जाते हैं और साथ में गाते हैं। उसे भी मेरे साथ खेलने का शौक है और हमें गेम खेलकर समय बिताना अच्छा लगता है.

सहयोग:
राहुल ने मेरी पढ़ाई में कई बार मदद की है. हम साथ पढ़ते हैं और उसकी सेल्फ स्टडी की आदत ने मुझ पर भी असर डाला है। हम एक-दूसरे के सवालों का सही तरीके से समर्थन करते हैं और इस तरह हमारी पढ़ाई बेहतर होती है।

निष्कर्ष:

मेरा प्रिय मित्र राहुल मेरे लिए एक अमूल्य रत्न है। उनके साथ समय बिताना मेरे लिए सुखद और सीखने वाला अनुभव है।' हमारी यह दोस्ती न केवल मनोरंजन के क्षेत्र में बल्कि शिक्षा के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण है।' मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि हमारी दोस्ती हमेशा ऐसी ही बनी रहे.

Essay on My Best Friend in Hindi

Short essay on My Best Friend - 2 

प्रिय मित्र दोस्त खास लोगों की तरह होते हैं जो हमारे जीवन को बेहतर बनाते हैं। वे हमारे दिल के टुकड़े की तरह हैं जिनके साथ हम अच्छा और बुरा समय साझा करते हैं। मेरा एक दोस्त है जो मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और मेरे जीवन को संपूर्ण महसूस कराता है। मेरा एक बहुत अच्छा दोस्त है जिसका नाम अर्जुन है। हम तब से दोस्त हैं जब हम छोटे थे और जैसे-जैसे हम बड़े हुए हैं हमारी दोस्ती और भी बेहतर हो गई है। हमें एक जैसी चीजें पसंद हैं और हम बहुत अच्छे से मिलते हैं, इसलिए जब हम साथ घूमते हैं तो खूब मजा करते हैं।

अर्जुन सबसे अच्छा दोस्त है जो कोई भी हो सकता है। मैं उनकी मदद और समर्थन के बिना कुछ नहीं कर सकता. उसका रवैया हमेशा खुश और उत्साहित रहता है और वह बहुत दानशील है। चाहे हम बाहर घूम रहे हों या वह किसी चीज़ में मेरी मदद कर रहा हो, वह हमेशा मेरे लिए मौजूद रहता है। हम दोस्त बन गए क्योंकि हम दोनों को खेल पसंद है और हम साथ खेलते हैं। वह मुझे खेलों में बेहतर बनने में मदद करता है और मैं उसकी सलाह सुनता हूं। अर्जुन मेरे लिए बहुत खास हैं क्योंकि वह सिर्फ एक दोस्त ही नहीं, बल्कि परिवार के सदस्य की तरह भी हैं।' जब भी हम बाहर घूमते हैं तो खूब मस्ती करते हैं, खूब हंसते हैं और साथ में नई चीजें भी सीखते हैं। हमारी दोस्ती ने मेरे जीवन को खुशहाल और अधिक सार्थक बना दिया है।

 संक्षेप में, मैं कहना चाहता हूं कि मेरा खास दोस्त अर्जुन मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। उसके साथ दोस्ती करके मुझे सचमुच खुशी होती है और मैं उससे हमेशा दोस्ती बनाए रखना चाहता हूं। 


SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: