Monday, August 28, 2023

5 Lines on Tiger in Hindi


Short essay on Tiger in Hindi बाघ पर निबंध 
भारत का राष्ट्रीय पशु-चीता सिंह के शरीर का एक ही रंग होता है। चीते के शरीर पर धारियां होती हैं। सिंह का शरीर मोटा और भारी होता है। चीते का पतला और हल्का। सिंह का मुंह चौड़ा होता है और उसकी गर्दन पर आयल (लम्बे बाल) या केसर होता है।

5 Lines on Tiger in Hindi

5 Lines on Tiger for class 1,2,3,4,5,6,7,8
चीते का मुंह छोटा होता है और उसकी गर्दन पर अयाल नहीं होता। 

सिंह जब दहाड़ता है तो सारा जंगल कांप उठता है। परन्तु चीते की आवाज ऐसी भयंकर नहीं होती। सिंह सीधा चलता है और सामने से आक्रमण करता है । 

चीता टेढ़ी चाल चलता है और छिपकर अचानक हमला करता है।

सिंह अपनी वीरता के लिए प्रसिद्ध है। चीता अपनी फुर्ती और चालाकी के लिए। सिंह काफी तेज दौड़ता है। पर चीते की छलांग सिंह से अधिक लम्बी होती है और दौड़ने का वेग अधिक होता है।

सिंह दिन में शिकार करता है। भूख मिटाने के बाद वह आंखें मूंद कर सुस्त पड़ा रहता है। चीता दिन-भर मांद में छिपा रहता है। रात के समय वह गांव या नगर के पास जाकर बकरी, भेड़, बछड़े, गाय, बैल, भैंस आदि को उठा ले जाता है।
फिर एकान्त में बैठकर उसे मारकर खाता है। चीता फुर्ती, चतुराई, साहस और तेजी का प्रतीक है। इसलिए इसे राष्ट्रीय पशु माना गया है।
 

5 Lines on Tiger (Cheetah) in Hindi :


  1. बाघ को भारत का राष्ट्रीय पशु घोषित किया गया है और हर वर्ष 29 जुलाई को बाघ दिवस मनाया जाता है।
  2. बाघ ज्यादातर भारत , नेपाल , भूटान , अफगानिस्तान और इंडोनेशिया में पाया जाता है।
  3. बाघ का रंग पीला होता है और इसके शरीर पर काले रंग की धारियां होती हैं जो इसे आकर्षित बनाती हैं। इसके पैरों में नुकीले नाख़ून होते हैं जो शिकार की चीर फाड़ आसानी से करते हैं।
  4. बाघ 50 से 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ सकता है।
  5. बाघ 20 से 26 वर्षों तक जीवित रह सकता है।
5 Lines on Tiger in Hindi

 

यह भी पढ़ें :

कुत्ता पर निबंध

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: