Saturday, March 16, 2019

Value of Time Essay in Hindi समय का सदुपयोग पर निबंध


समय का सदुपयोग पर निबंध - Value of Time Essay in Hindi
Value of Time Essay in Hindi

मूल्य वस्तु: दुनिया की सबसे अमूल्य चीज समय है। गुजरा हुआ वक्तकभी वापिस नहीं आता। हमारे लिए हर दिन एक नया दिन होता है जो हमे प्रेरणा देता है के हमें आगे बढना है। हमारे पास सोचन शक्ति है। फिर क्यों ना हम समय का सही उपयोग करना सीख लें ?

कुदरत के सभी कार्य समय पर ही पूर्ण होते हैं जैसे के वक्त पर फसलें खेतों में लहलहाती है समय सिर पकती है ऋतू परिवर्तन भी समय पर होता है समय पर ही वृक्षों पर फल फूल खिलते हैं फिर मनुष्य क्यों अबोध बन कर रहे क्यों वह समय का उपयोग न करें ?

समय और लहरें कभी भी किसी का इंतजार नहीं करती हैं। जो इंसान समय की कदर करता है अपने सभी कार्य समय पर निपटा लेता है वही जीवन में सफल होता है। जो वक्त के महत्व और इसके ,मूल्य को समझता है वही आगे बढ़ता है। इसीलिए एक आम इंसान भी समय का सदुपयोग कर महान और सफल बन सकता है।

समय का महत्व: कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो हमेशा वक्त के साथ चलते हैं तथा कुछ ऐसे लोग होते हैं जो हमेशा वक्त की अनदेखी करते हैं अगर कोई इंसान देर से आता है तो वह किसी को भी अच्छा नहीं लगता कोई भी समय की गैर पाबंदी या फिजूलखर्ची को अच्छा नहीं मानता सुनिश्चित पाबंदी वक्त है जो हर दुर्गुण इंसान को महान बना सकता है।

समय वह है जिसे हम बाजार से नहीं खरीद सकते समय की पाबंदी की अनदेखी  करने से ना सिर्फ सामने वाले इंसान का हृदय दुखी होता है बल्कि इससे मित्रता में भी दरार पड़ सकती है जब मित्रता टूट सकती है।

समय की पाबंदी हमारा पहला कर्तव्य बनता है बल्कि यह अच्छे गुण तथा व्यवहार का अटूट अंग भी माना जाता है समय की पाबंदी को अपने जीवन का लक्ष्य बनाना चाहिए।

समय का मूल्य: सभी मूल्यवान वस्तुओं में से समय सबसे अधिक मूल्यवान होता है। धन -दौलत अगर एक वार खो जाए तो उसे फिर से पाया जा सकता है किन्तु यदि समय एक बार हाथ से निकल जाए तो उसे फिर से नहीं पाया जा सकता है। समय बड़ा अनमोल है इसीलिए यह सबसे मूल्यवान होता है। वही इंसान सबसे ज्यादा बुद्धिमान है जो समय का मूल्य जानता है उसकी कदर करता है। वक्त ही तो है जिस पर मनुष्य जीवन को परखने से उसकी कामयाबी और असफलता की परीक्षा होती है। इसीलिए समय का सदुपयोग करके ही सफल बना जा सकता है।

दुरूपयोग: जो जीवन में समय का सदुपयोग नहीं करते वह आखिर में असफल ही रहते हैं इस पर उन्हें कई तरह के कष्टों का सामना करना पड़ता है। इसीलिए जो समय का दुरूपयोग करते हैं वह खुद ही अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारते हैं। आज जितने भी सफल इन्सान हुए हैं वह भी समय का सदुपयोग कर सफल हुए हैं और आदर के पात्र बने हैं। उन्होंने अपने जीवन में कभी भी आलस्य को कोई स्थान नहीं दिया है।

मनुष्य को ये अनमोल जन्म मिला है शरीर नश्वर है पता नहीं कब ये जीवन लीला समाप्त हो जाए इसलिए वक्त रहते सुचेत हो जाना चाहिए।

दुनिया में हर इंसान सुखी जीवन जीना चाहता है, फिर जीवन में आलस्य क्यों? निश्चित समय पर सब कार्य करने से जीवन में नियमितता और अनुशासनता आती है अन्यथा अंत में पश्चाताप करने की सिवाए और कुछ नहीं रहता है एक कहावत के अनुसार – ‘अब पछताए होत क्या जब चिड़िया चुग गई खेत

समय लगातर गुजरता जा रहा है। वह कभी भी हमारे लिए नहीं रुकता है हम योजनाएं बनाते हैं विभिन्न तैयारियां करते हैं जिस भविष्य में व योजनाएं क्रिया अनुसार होनी है वह तो हमारे हाथ में है ही नहीं फिर प्रतीक्षा किस बात की है।

आलस्य में वक्त न गवाएं, “काल करे सो आज कर आज करे सो अब पल में प्रलय हो जाएगी बहुरिया करेगा कब ?” इस कहावत को अपने मन में सदैव बैठाकर रखें .

जीवन को कामयाब बनाने के लिए वक्त ही ऐसी उचित कुंजी है यह उत्तम जीवन प्रभु ने वरदान में दिया है। इसका सदुपयोग करें प्रभु से जुड़ने का यही शुभ  अवसर है।

समय को पहचाने: अबोध अवस्था है बचपन जबकि जवानी विलासिता में बीत जाती है वृद्धावस्था बुढ़ापे की मुश्किलों और परेशानियों में बीत जाएगी इस कारण वक्त रहते अपने जीवन का उद्धार कर ले इसे पहचाने। समय की कीमत को पहचाने अन्यथा मैं मैं करते रह जाएंगे और हाथ में कुछ भी नहीं आएगा। अपनी चाहतों को काबू करना सीख लें एक ख्वाहिश यदि पूरी ना हो तो इच्छा ही रहती है और यदि पूरी हो जाती है तो ख्वाहिशें बढ़ती रहती है।

उम्रभर हम कुछ ना कुछ पाने के लिए भागते रहते हैं ना ही जीतने वाला जुआरी  खेल छोड़ना चाहता है ना ही एक हारा हुआ। भागम भाग में जीवन का कालचक्र खत्म हो जाता है। यह सिलसिला  युगों युगान्तरों से जन्म जन्मांतर में अनवरत चलता ही रहता है इसलिए समय की असली कीमत को पहचाने।

उपसंहार: वक्त पर ही भाग्य का बनना और बिगड़ना तय करता है समय की गति और स्वभाव को पहचान कर एक –एक  क्षण का मूल्य समझ लेना सही रहता है। सिर्फ  1 मिनट की देरी से गाड़ी छूट जाती है,  इसलिए समय को नियंत्रण करने और जीवन सुखी समृद्ध कामयाब बना ले आने वाली पीढ़ी भी आपके चरण चिन्हों को अपनाएगी और आपका जीवन सफल हो।

शिक्षा: यदि आप अपनी जिन्दगी से बेहद प्रेम करते हैं तो ऐसे में आपको समय को बर्बाद नहीं करना चाहिए क्योंकि वह समय ही है जिससे जिन्दगी बनी है।


समय का सदुपयोग पर निबंध - Samay Ka Sadupyog Essay in Hindi 400 words

विद्यार्थी जीवन में समय का बड़ा ही महत्व होता है उनके लिए एक-एक क्षण का विशेष महत्व है। छात्र के जीवन में हासिल की हुई विद्या एवं योग्यता पर ही एक अच्छा जीवन जिया जा सकता है अर्थ इसका सदुपयोग करना विद्यार्थी का पहला कर्तव्य बनता है।

जैसे के समय पर पढ़ना समय पर खेलना समय पर सोना तथा समय पर ही अन्य कार्य निर्धारित करना ही समय का सदुपयोग कहलाता है। समय पर कार्य करने वाला इंसान सिर्फ अपना ही भला नहीं करता बल्कि अपने परिवार समाज तथा राष्ट्र की उन्नति में भी बहुमूल्य योगदान देता है।

दोस्तों समय बहुत कीमती होता है सोने, चांदी, हीरे, जवाहरात का मूल्य तो लगाया जा सकता है किंतु समय का मूल्य अब तक कोई नहीं लगा पाया है पैसे रुपए में उसकी कीमत नहीं आंकी जा सकती है उसका हर एक क्षण बहुमूल्य होता है जिसकी कोई कीमत नहीं लगा सकता धन तो कुछ दिनों तक ही टिका रह सकता है उन्हें हम जमीन में गाड़ सकते हैं और बैंक में भी जमा करवा सकते हैं  किंतु समय हमारे हाथ में नहीं है वह लगातार गुजरता जा रहा है मैं किसी की प्रतीक्षा नहीं करता और हम इसे किसी चीज से पकड़ भी नहीं सकते उसे वही इंसान पकड़ सकता है जो इसका सदुपयोग करना सीख जाता है बल्कि उसके प्रत्येक क्षण का फायदा उठाता है उसका उचित उपयोग करता है।

समय पर कहावत: एक कहावत के अनुसार समय और समुद्री ज्वार किसी का भी इंतजार नहीं करते समय कभी कम नहीं होता सिर्फ समय का उचित संतुलन बिठाना होता है।

वक्त को दोष ना दीजिए समय की कमी का बहाना बनाना छोड़िए समय पर नियंत्रण कैसे करना है इसे सीख लीजिए टाइम को अपने ऊपर हावी मत होने दो। अपनी जिंदगी में थोड़ा सा बदलाव लाकर आप समय के पाबंद बन सकते हैं फिर देखना आपके दोनों हाथों में समय ही समय होगा इसलिए समय की कदर करना आज से ही सीख लीजिये क्योंकि जो वक्त की कदर नहीं करना जानता वक्त भी उसकी कभी कदर नहीं करता बल्कि उसे पीछे छोड़कर आगे निकल जाता है।

समय को कभी भी सीमा में नहीं बांधा जा सकता किंतु समय अनुसार अपने आप को ढाल लेना इससे आप आसमान को छूने की कल्पना जरूर कर सकते हैं। वक्त की बर्बादी करना यह हमारे पूरे जीवन को अव्यवस्थित साथ ही साथ हमारी आशाओं हमारे सपनों और हमारे मार्ग में भी बाधक बना देता है।

युवा पीढ़ी की आज एक सबसे बड़ी समस्या यह है कि वह कम मेहनत  कर और कम समय में ज्यादा फल प्राप्त करने की इच्छा रखती है वह शॉर्टकट के द्वारा अपने सपनों की पूर्ति करना चाहते हैं। इस रास्ते पर चलकर मनुष्य खुद को ही धोखा देता है साथ ही साथ में समय की बर्बादी भी करता है और भूल जाता है कि जो रास्ता उसने चुना है वह बिल्कुल गलत है वह सही नहीं है।

दोस्तों समय की कदर करना सीखें उचित समय पर किया गया काम हमें सदैव सफलता दिलाता है इसीलिए समय को लेकर सही ही कहा गया है के समय तो सोने से भी ज्यादा बहुमूल्य होता है इसका सदुपयोग करना सीखें .


SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: