Wednesday, March 6, 2019

Samachar Patra ka Mahatva par Nibandh | Essay on Newspaper in Hindi | समाचार पत्र पर निबंध


Samachar Patra ka Mahatva par Nibandh | Essay on Newspaper in Hindi | समाचार पत्र पर निबंध 
Samachar Patra ka Mahatva par Nibandh | Essay on Newspaper in Hindi  समाचार पत्र पर निबंध

समाचार पत्रों के लाभ Newspaper Advantages in Hindi 

समाचार पत्रों से बहुत सारे लाभ होते हैं आज के समय में इनकी उपयोगिता लगातार बढ़ती जा रही है इनका सबसे बड़ा फायदा यही है कि यह हमें संसार भर में घटित होने वाली घटनाओं के बारे में घर बैठे बैठे हमें सूचनाएं दे देता है किंतु यह ठीक है कि रेडियो इन से भी पूर्व समाचार हम तक पहुंचा देता है किंतु रेडियो सिर्फ संकेत देता है बल्कि उनकी पूरी झांकी तो समाचार पत्रों द्वारा ही प्रदर्शित की जा सकती है। यदि हम समाचार पत्रों को विश्व का दर्पण कहे तो यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा क्योंकि समाचार पत्रों के द्वारा ही जीवन के अलग-अलग दृष्टिकोण तरह तरह की विचारधाराएं हमारे तक पहुंचती है हर पत्र का संपादकीय खास महत्वपूर्ण होता है आज का समय इतना तेज गति से बढ़ रहा है कि जल्दी हम कुछ दिनों के लिए समाचार ना पड़े तो हम ज्ञान-विज्ञान से बहुत पीछे छूट सकते हैं।

समाचार पत्रों के द्वारा ही पाठकों का मानसिक विकास और वृद्धि होती है अखबार एक ऐसा साधन है जो एक इंसान से लेकर पूरे देश की आवाज होती है और यही जो दूसरे देशों तक भी पहुंचती है। व्यापारी के लिए तो यह खास महत्वपूर्ण माने जाते हैं। वह इन के द्वारा ही वस्तुओं की बिक्री में वृद्धि कर सकते हैं। इसके अलावा खबरों में वस्तुओं के भाव उनके उतार चढ़ाव, प्रेरणादायक कहानियां और प्रेरणादायक कविता , सुंदर सुंदर चित्र आदि प्रकाशित किए जाते हैं जिन्हें पढ़कर हमारे ज्ञान में वृद्धि होती है।


समाचार पत्रों की हानियां : Newspaper Disadvantages in Hindi 
जहां समाचार पत्र हमारे लिए इतनी उपयोगी होते हैं वहीं इनके कुछ गलत प्रभाव भी देखने को मिलते हैं कई बार समाचार पत्रों का दुरुपयोग भी किया जाता है। कई बार कुछ ऐसे समाचार पत्र भी होते हैं जो किसी बात को बहुत ज्यादा बढ़ा चढ़ाकर पेश करते हैं जबकि ऐसा होता कुछ नहीं व सच्च को छुपाने की कोशिश करते हैं और जनता को भड़काने की कोशिश करते हैं। कई समाचार पत्रों में विलासिता को बढ़ाने वाले नग्न चित्र भी छापे जाते हैं इसके अलावा अश्लील कहानियां और कविताएं भी देखने को मिल जाती है जिसका गलत असर देखने को मिलता है। कई बार समाचार पत्रों में ऐसी समाचार प्रकाशित किए जाते हैं जो जनता में गलतफहमी पैदा करते हैं ऐसे झूठे विज्ञापनों से लोग ज्यादा गुमराह होने लगते हैं इसी कारण समाचार पत्रों का कई बार दुरुपयोग होने की वजह से यह अभिशाप भी बन जाता है।

यदि समाचार पत्र अपना सही कर्तव्य समझे तो नीचे ही यह हर किसी के लिए वरदान साबित हो सकते हैं अखबारों में ऐसे समाचार प्रकाशित होने चाहिए जो देश के चरित्र को ऊपर उठाने में मदद करें और लोगों को जागरूक करें न्याय का पक्ष लेने वाले तथा अत्याचार का विरोध करने वाले समाचार पत्र ही प्रकाशित किए जाने चाहिए। सच पर आधारित छपने वाले लेख हमारे राष्ट्र के विकास के लिए बहुत सहायक होते हैं। इसीलिए यदि इनका सही उपयोग किया जाए तो यह समाज के लिए एक वरदान साबित हो सकते हैं। - जय हिन्द




SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: