Monday, March 11, 2019

Essay on Sheep in Hindi भेड़ पर निबंध


Essay on Sheep in Hindi भेड़ पर निबंध 
Essay on Sheep in Hindi


भेड़ एक घरेलू पशु है इसे आम तौर पर उन,  मांस और दूध प्राप्त करने के लिए पाला जाता है। इन्हें  को झुण्ड में रहना पसंद होता है क्योंकि झुण्ड में यह सुरक्षित महसूस करती हैं। दुनियाभर के हर कोने में भेड़ पायी जाती हैं। प्राचीन काल से ही मानव और भेद का रिश्ता चला आ रहा है। संसारभर में भेड़ों की बहुत सी नस्लें पायी जाती हैं जो अपने रंग और आकार में एक दुसरे से भिन्न हैं।

कुत्ते की तरह भेड़ दूर की आवाज़ को आसानी से सुन सकती है। भेड़ एक शाकाहारी पशु है यह घास और हरी पत्तियां इसका भोजन है। भेड़ ढलान की बजाय उंची जगहों पर चढना ज्यादा पसंद करती हैं। भेड़ को आम तौर पर इसकी उन प्राप्त करने के लिए पाला जाता है उन से कई प्रकार की सुंदर चीज़ें तैयार की जाती हैं। भेड़ की पूंछ काटने की क्रिया को डाकिंग कहते हैं और उन काटने की क्रिया को सियरिंग कहते हैं बीकानेरी नामक भेड़ की नस्ल उन प्राप्ति के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध है
भेड़ का गर्भकाल समय 145 से 152 दिनों का होता है इसके बच्चे को मेमना कहा जाता है। भेड़ के पूरे शरीर पर ऊन होती है जो निरंतर बढ़ती रहती है। इनकी ऐसी बहुत सी प्रजातियां पायी जाती हैं जिनसे भिन्न  प्रकार की ऊन मिलती है। भेड़ का दूध भी बहुत लाभकारी माना जाता है क्योंकि इसमें ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है। जंगल और पहाड़ी क्षेत्रों में बड़े आकार की भेड़ मिलती हैं सबसे बड़ी भेड़ अर्गाली नस्ल होती है जो साइबेरिया और मंगोलिया में पायी जाती है। जंगली भेड़ें तो बड़ी आसानी से ऊंचे – ऊंचे पहाड़ों पर चढ़ जाती हैं।

भेड़ की खाद फसलों के लिए काफी फायदेमंद होती है। मादा भेड़ को इयु (Ewe) भी कहा जाता है। भेड़ एक बार में एक जा दो बच्चों को जन्म देती है। भेड़ की आयु लगभग 7-8 वर्ष तक ही होती है भारत में ज्यादातर लोग भेड़ पालन का धंधा करते हैं।

Essay on Sheep in Hindi

SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: