Saturday, February 5, 2022

Tota Kya Khata Hai तोता को क्या खिलाना चाहिए

Tota Kya Khata Hai -नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करने जा रहे हैं, हम अपने प्रिय तोते को क्या खिला सकते हैं, अक्सर ऐसा होता है।. बहुत से लोग इसे सही तरीके से नहीं जानते हैं और वे अपने घर के सदस्य की तरह अपने तोते का इलाज करते हैं और घर में जो कुछ भी खाते हैं वह खुद तोते को भी खिलाता है, जिसके परिणामस्वरूप तोता बार-बार बीमार होता है, उसके पंख झड़ जाते हैं और कई गंभीर समस्याएं होती हैं ।. आइए आज इस पोस्ट को देखें मुझे विस्तार से पता है कि एक तोता क्या खाता है और एक तोता को क्या खिलाना चाहिए।

हम पौष्टिक आहार में हर दिन तोता भी खाएंगे, चिक छोले की मात्रा, सेब के टुकड़ों को बारी-बारी से, हरी मटर, और इन सभी को मक्का और हर दिन अपने तोते को खाएंगे।

 

Tota Kya Khata Hai

 

 तोते को क्या नहीं खिलाना चाहिए ?

केले, और घी का तेल नहीं खिलाया जाना चाहिए, तोते के पाचन को खराब कर सकता है और पंख के नुकसान की समस्या पैदा कर सकता है।

तोते के पास हमेशा रखने के लिए भोजन होता है, जिसमें से हमें बाजरा रखना पड़ता है, और अन्य बीज और पानी हमेशा पास में रहते हैं।

हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि सूखे बीज और ये फल हमें दिए जाएं।

हमें हर दिन 2 हरी मिर्च भी दें जो तोते की आवाज में सुधार करेगी।


तोता को क्या खिलाना चाहिए ?

हम बाजार में मौजूद बीज या आटे के तोते को खिला सकते हैं, उन्हें पेरोट को खिला सकते हैं या हम इसे घर पर तरबूज के बीज, नारंगी के बीज, मकई के बीज, जबुता, जबरा, जौहर के साथ खिला सकते हैं।

सेब, हरी सब्जियां, गोभी, आम, अमृद के इस छोटे से टुकड़े के साथ खिला सकते हैं।

 

तोता क्या खाता है ?

तोता एक सर्वभक्षी माध्य सर्वभक्षी है जो जड़ी-बूटी और द्रव्यमान दोनों को खाता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम जो कुछ भी खाते हैं वह हमारे तोते को खिलाना चाहिए।

 

तोता क्या खाता है।? सभी बच्चे जानवरों की तरह तोता देखभाल, कबूतर तोते को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है जिसके बारे में यहां बात करने की आवश्यकता होती है।. एक उदाहरण का उल्लेख करने के लिए, उन गतिविधियों में से एक जो हमें अपने कबूतर तोते के बारे में बहुत सावधान रहना चाहिए, और यह जानना कि एक छोटा तोता क्या होगा।. इसका विश्लेषण करें और हमें बताएं कि क्या यह उपयोगी था।. वर्तमान में, तोता पालतू जानवरों की दुकानों में सबसे अधिक अनुरोधित पालतू जानवरों में से एक है क्योंकि यह लोगों के लिए एक बड़ा आकर्षण दिखाता है।. यह जानना महत्वपूर्ण है कि किसी भी पालतू जानवर की तरह, यह हमारी देखभाल करना चाहिए और इस अर्थ में यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम उसे पर्याप्त आहार प्रदान कर सकें।

 


SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: