Sunday, February 6, 2022

Chand kya hai | Chandrama ki jankari

Chand kya hai  - चंद्रमा तकरीबन 4 पॉइंट 5 करोड़ सालों से पहले धरती और थीया ग्रह के बीच हुई भयानक टक्कर से जो मालवा बना था उसके अवशेषों से चंद्रमा की उत्पत्ति हुई थी यह मलबा पहले तो पृथ्वी की कक्षा में घूम रहा था और फिर जी धीरे-धीरे एक जगह इकट्ठा होना शुरू हो गया और उसने चांद की शक्ल में बदल गया अपोलो के अंतरिक्ष यात्रियों के द्वारा लाए गए पत्रों की जांच से यह पता चलता है कि चांद और पृथ्वी की आयु में कोई फर्क नहीं है इसकी चट्टानों में टाइटेनियम की मात्रा ज्यादा पाई गई है चांद धरती का एकमात्र उपग्रह है यह सौरमंडल का पांचवा सबसे अधिक बड़ा प्राकृतिक उपग्रह माना गया है धरती के बीच से चांद के मध्य तक की दूरी 384 403 किलोमीटर की है यह दूरी धरती की परिधि से 3 गुना है चांद पर गुरुत्वाकर्षण धरती से 1 बटा से है यह धरती की परिक्रमा में 27.3 दिन में पूरा हो और अपनी आंखों के चारों तरफ एक पूर्व चक्कर भी 27.3 दिन में लगाया जाता है यही वजह है कि चांद का एक ही सा हमें पृथ्वी की ओर दिखाई देता है यदि चांद पर खड़े होकर पृथ्वी को देखा जाए तो पृथ्वी बड़ी ही साफ-साफ अपनी आंख पर घूमता हुआ दिखता है.

 

Chand kya hai

 

Moon Kya Hai 

 1।. अब तक केवल 12 मनुष्य ही चंद्रमा पर गए हैं।. 1972 के बाद से, यानी कोई भी अंतरिक्ष यात्री पिछले 46 वर्षों से चंद्रमा पर नहीं है।.

2।. चंद्रमा पृथ्वी के आकार का केवल 27% है।

3।. चंद्रमा का वजन लगभग 81,00,00,00,000 (81 बिलियन) टन है।

4।. आधा चाँद की तुलना में पूरा चाँद 9 गुना उज्जवल है।

5।. यदि चंद्रमा गायब हो जाता है, तो पृथ्वी पर दिन केवल 6 घंटे होगा।.

6।. जब अंतरिक्ष यात्री एलन सैपर्ड चंद्रमा पर थे, उन्होंने एक गोल्फ की गेंद को मारा जो 800 मीटर दूर तक गया था।. आप ऊपर दिए गए वीडियो में देख सकते हैं।.

7।. यदि आप पृथ्वी पर 60 किलोग्राम वजन करते हैं, तो चंद्रमा के कम गुरुत्वाकर्षण के कारण, आप चंद्रमा पर केवल 10 किलो वजन करेंगे।. यही कारण है कि अंतरिक्ष यात्री चंद्रमा पर अधिक कूद सकते हैं।

8।. जब सभी अपोलो अंतरिक्ष यान चंद्रमा से लौटे, तो वे कुल 296 टुकड़े चट्टानों को लाए, जिनका द्रव्यमान (वजन) 382 किलोग्राम था।

9।. चंद्रमा का केवल 59% पृथ्वी से दिखाई देता है।

10।. चंद्रमा पृथ्वी पर घूमते हुए पृथ्वी पर इसका केवल एक हिस्सा रखता है।. इसलिए, किसी भी आदमी ने आज तक चंद्रमा का दूसरा भाग नहीं देखा है।. लेकिन अंतरिक्ष के ओरों की मदद से, चंद्रमा के दूसरे हिस्से की तस्वीरें ली गई हैं।

1 1।. चंद्रमा का व्यास पृथ्वी के व्यास का सिर्फ चौथा है और लगभग 9 चंद्रमा पृथ्वी में फिट हो सकते हैं।

12।. क्या आप जानते हैं कि चंद्रमा हर साल पृथ्वी से 4 सेमी दूर फिसल रहा है।. अब से 50 बिलियन वर्ष बाद, चंद्रमा 47 दिनों में पृथ्वी के चारों ओर एक दौर पूरा करेगा, जो अब 27.3 दिन कर रहा है।. लेकिन ऐसा नहीं होगा क्योंकि अब से 5 अरब साल बाद पृथ्वी सूर्य के साथ नष्ट हो जाएगी।

13।. नील आर्मस्ट्रांग के बाद उनके साथ आए बज़ एल्ड्रिन ने चंद्रमा पर अपनी छाप छोड़ी जब उन्होंने चंद्रमा पर अपना पहला कदम रखा, वह अभी भी है, और यह अगले कुछ लाखों वर्षों तक ऐसा ही रहेगा।. कारण चंद्रमा पर हवा नहीं है जो इसे मिटा देता है।

 14।. जब नील आर्मस्ट्रांग पहली बार चंद्रमा पर गए, तो उनके पास राइट ब्रदर्स के पहले हवाई जहाज का एक टुकड़ा था।.

15।. आर्मस्ट्रांग चंद्रमा पर उतरने वाले पहले व्यक्ति होंगे, जो मार्च 1969 में एक बैठक में लिया गया निर्णय था।. इस निर्णय में आर्मस्ट्रांग की प्रतिभा और अनुभव में यह भी शामिल था कि नासा प्रबंधन का मानना था कि आर्मस्ट्रांग प्रकृति के व्यक्ति हैं।.

16।. क्या आप जानते हैं कि 1950 के दशक के दौरान, अमेरिका ने परमाणु बम से चंद्रमा को उड़ाने की योजना बनाई थी।.

17।. सौर मंडल के 181 उपग्रहों में चंद्रमा 5 वें स्थान पर है।

18।. चंद्रमा का क्षेत्र अफ्रीका के क्षेत्र के बराबर है।

19।. चंद्रमा पर पानी भारत की खोज है।. भारत से पहले भी, कई वाग्यानिको का मानना था कि चंद्रमा पर पानी होगा, लेकिन किसी ने भी खोज नहीं की।

20।. यदि आप अपने इंटरनेट की गति से खुश नहीं हैं तो आप चंद्रमा की ओर मुड़ सकते हैं।. हां, नासा ने विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए चंद्रमा पर वाई-फाई कनेक्शन की सुविधा प्रदान की है, जिसकी गति 19 एमबीपीएस है।

21।. चंद्रमा के प्रकाश का ताप 180 ° C तक पहुँच जाता है जब अंडरसाइड -153 ° C तक पहुँच जाता है।

22।. चंद्रमा पर मनुष्य के 96 बैग बचे हैं, जिसमें चंद्रमा पर जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों के मल, मूत्र और उल्टी शामिल हैं।

23।. जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच गिरता है, तो इस स्थिति को चंद्र ग्रहण कहा जाता है।. इस समय के दौरान, पृथ्वी के हिस्से दिन के दौरान भी अधूरे हो जाते हैं।

24।. अमेरिकी सरकार ने मनुष्य को चंद्रमा पर भेजने और ओसामा बिन लादेन को खोजने में समान समय और पैसा खर्च किया: 10 साल और 100 मिलियन डॉलर।

25।. यह जानकर आश्चर्य होगा कि आपके मोबाइल फोन में अपोलो 11 वाहन के चंद्रमा लैंडिग के समय उपयोग किए जाने वाले कंप्यूटर की तुलना में अधिक कंप्यूटिंग शक्ति है।

26।. अपोलो -11 यान का चंद्रमा लैंडिग के समय में बनाया गया मूल टेप मिटा दिया गया था, इसका गलती से पुन: उपयोग किया गया था।
 
27।. चंद्रमा गोल नहीं है, बल्कि यह अंडे के आकार की तरह है।.

28।. चंद्रमा की कम गुरुत्वाकर्षण शक्ति के कारण इसका कोई वातावरण नहीं है।. कोई वायुमार्ग नहीं होने के कारण, सौर हवा और उल्कापिंड का खतरा स्थिर है।.

29।. चंद्रमा पर लगभग 1,81,400 किलोग्राम मानव निर्मित मलबे हैं, जिसमें 70 से अधिक अंतरिक्ष यान और दुर्घटनाग्रस्त कृत्रिम उपग्रह हैं।

 


SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: