Sunday, July 18, 2021

Makhiyon ko ghar se kaise bhagaye

Makhiyon ko ghar se kaise bhagaye- बारिश का मौसम चल रहा है और ऐसे मौसम में घरों या ऑफिस में मक्खियों का आना आम बात है। वहीं हर कोई चाहता है कि बीमारियां फैलाने वाली ये मक्खियां अपने घर या कार्यस्थल आदि से दूर रहें, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद ये मक्खियां आती रहती हैं. जिससे घरों में भी संकट की स्थिति बनी हुई है।


Makhiyon ko ghar se kaise bhagaye


 

इस साल भी बारिश का मौसम गया है। कुछ दिनों से हल्की और तेज बारिश हो रही है, जिसमें मक्खियाँ आने लगी हैं। जो सबसे बड़ी समस्या होने वाली है।

 

नमी के अलावा मौसम में नमी, सड़कों पर गंदगी या घर में रखी ऐसी चीजें जिन्हें कूड़ेदान में फेंकना पड़ता है। ये चीजें मक्खियों को आकर्षित करती हैं। वहीं अगर आप अपने घर को साफ-सुथरा रखते हैं तो भी ये मक्खियां बाहर से घर आने वाले किसी के गीले होने से तो कभी पैरों की नमी के कारण फर्श पर लगे निशानों से आपके घर की ओर जाती हैं।

 

मौसम किरकिरा हो जाता है ...

इसके अलावा सुखद बरसात के मौसम का मजा भी मक्खियां खराब कर देती हैं। देखिए, जहां मक्खियां भिनभिनाती रहती हैं। इससे घरों में परेशानी बढ़ गई है। थोड़ी जगह मिल जाए तो घर में घुस भी जाते हैं और मिठाई बिल्कुल नहीं छोड़ते। कभी-कभी वह मिठाइयों के अलावा कुछ खाने-पीने पर भी बैठ जाती हैं।

 

कभी-कभी हम उन्हें उड़ा देने से चोटिल हो जाते हैं, लेकिन उन्हें दूर भगाने की सारी कोशिशें बेकार जाती हैं। वहीं अगर कोई गलती से एक भी मक्खी को मार देता है तो वहां कई मक्खियां जाती हैं। मक्खियों से होने वाली समस्याओं के लिए कीट नियंत्रण का काम करने वाले ब्रजेश का कहना है कि ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जिनसे हम अपने घर को मक्खी मुक्त घर बना सकते हैं।

 

मक्खियों को घर से दूर रखने के लिए अपनाएं ये उपाय:

 

1. तुलसी:

तुलसी केवल अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। बल्कि यह मक्खियों से बचने में भी काफी कारगर है। इसलिए घर में तुलसी का पौधा लगाएं और मक्खियों को भगाएं। इसके अलावा आप पुदीना, लैवेंडर या गेंदा के पौधे भी लगा सकते हैं।

 

2. पानी के प्लास्टिक बैग :

घर के प्रवेश द्वार पर पानी की प्लास्टिक की थैली लटकाएं ताकि मक्खियां घर में प्रवेश करें।

 

3. दालचीनी :

मक्खियों को भगाने के लिए दालचीनी का प्रयोग करें; वे गंध से नफरत करते हैं और इससे दूर भागते हैं।

 

4. सिरका :

मक्खियों से छुटकारा पाने के लिए सिरका सबसे अच्छा तरीका है, एक कटोरी में थोड़ा सिरका लें और फिर उसमें कुछ डिटर्जेंट मिलाएं, जो मक्खियों को आकर्षित करेगा। लेकिन निकल नहीं पाएंगे और उसमें डूब जाएंगे।

 

5. खीरा :

आप खीरे को कूड़ेदान के ऊपर रख सकते हैं ताकि मक्खियाँ उसमें अंडे दे सकें। क्योंकि खीरे से मक्खियां भाग जाती हैं।

 

6. सेब और लौंग:

एक सेब में कुछ लौंग दबा कर ऐसी जगह रख दें जहां मक्खियां हों। आप देखेंगे कि मक्खियाँ भाग रही हैं, मक्खियाँ लौंग की महक को बर्दाश्त नहीं कर पा रही हैं।

 

7. कपूर :

यह मक्खियों को घर में प्रवेश करने से रोकता है। थोडा सा कपूर जलाकर कमरे के चारों ओर घुमाएँ, मक्खियाँ उसकी महक से दूर भागेंगी।

 

8. लाल मिर्च:

थोडी़ सी लाल मिर्च लें, इसे एक स्प्रे बोतल में भर लें और इसमें थोडा़ सा पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस घोल को घर में छिड़कें, इससे मक्खियां मर जाएंगी।

 

9. तेल :

कुछ तेल ऐसे होते हैं जिनका उपयोग मक्खियों को दूर रखने के लिए किया जाता है। ये हैं लैवेंडर, यूकेलिप्टस, पुदीना और लेमनग्रास। इनका उपयोग केवल उनकी सुगंध के लिए बल्कि मक्खियों को भगाने के लिए भी किया जाता है। अपने बेडरूम और किचन में इसका छिड़काव करने से यहां मक्खियां नहीं आतीं।

कई बार यह साबित हो चुका है कि लौंग के तेल की महक से मच्छर और मक्खियां दूर हो जाते हैं। साथ ही लौंग के तेल को नारियल के तेल में मिलाकर त्वचा पर लगाने से यह ओडोमोस की तरह काम करता है।

 

10. स्क्रीनिंग:

इससे आप मक्खियों को अपने घर में घुसने से रोक सकते हैं। स्क्रीनिंग से घर को पर्याप्त रोशनी मिलती है, जिससे मक्खियां घर में प्रवेश नहीं करती हैं।

 

 

11. पंखा चलाएं:

मक्खियों को पकड़ने का यह सबसे आसान तरीका है और आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस अपने कमरे का सीलिंग फैन खोलना है और सारी मक्खियां हवा से उड़ जाएंगी।

 

 

12. फ्लाई पेपर :

मक्खियों को दूर रखने के लिए आप फ्लाई पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। चीनी और कॉर्न स्टार्च का घोल बनाकर एक मोटे ब्राउन पेपर पर फैला दें। इसे अपने घर के दरवाजे पर लटका दें, ताकि मक्खियां घर के अंदर आएं।

 

यह एक खतरा है अगर घर में मक्खियाँ हैं, तो यह एक गंभीर खतरा है और बहुत परेशान करने वाला हो सकता है। ये जानवर आपकी कल्पना से ज्यादा नुकसान कर सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि आम घरेलू मक्खी पेचिश, टाइफाइड, हैजा और आंत्रशोथ जैसी 60 से अधिक विभिन्न बीमारियों को फैलाने में सक्षम है।

 

मक्खियों के लिए घर अनुकूल है

आपका घर मक्खियों की कॉलोनियों के लिए एक परिपक्व प्रजनन स्थल है। मादा मक्खियाँ अपने अंडे सड़े हुए भोजन और अन्य कार्बनिक पदार्थों पर देती हैं।

 

अगर आपके घर में मौजूद कूड़ेदान साफ ​​नहीं है तो यह उनके लिए बंकर का काम करता है। और यह आपके लिए खतरा बन जाता है।

 

मक्खियों से छुटकारा पाने के अन्य उपाय :-

हरे सेब के साबुन को पानी में मिलाकर एक जार में रख दें, इसकी महक से मक्खियां आकर्षित हो जाएंगी और इसे सूंघकर मर जाएंगे।

घर के उन हिस्सों में दालचीनी रखें जहां से मक्खियां आती हैं, मक्खियों को इससे एलर्जी होती है और वे इससे दूर भागती हैं।

 



SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: