Monday, December 2, 2019

10 Lines on Winter Season in Hindi


सर्दी का मौसम बहुत अच्छा और खुशनुमा मौसम है, इस समय ठंडी हवा चलती है, सुबह-शाम नीले आसमान पर कोहरा छाया रहता है।
10 Lines on Winter Season in Hindi 


1 सर्दी का मौसम नवंबर माह में शुरू होकर फरवरी माह तक रहता है।
2 सर्दी के मौसम के दौरान दिन छोटे और रात्रि दिन से बड़ी हो जाती है ।
3 सर्दियों में धूप ज्यादा तेज़ नहीं होती इसका असर कम हो जाता है और हवाएं उत्तर दिशा से चलती हैं।
4 इन दिनों में सभी लोग गर्म वस्त्र के स्वेटर, कोट, कंबल,रजाई आदि पहनना आरंभ कर देते हैं।
5 सर्दियों में पाचन शक्ति काफी मजबूत हो जाती है, इसलिए सभी लोग अच्छा खाना खाकर स्वास्थ्य बना लेते हैं।
6 सर्दी के दिनों में ग्रामीण सुबह आग जलाकर ठंड से अपना बचाव करते हैं।
7 इन  दिनों दीपावली, लोहड़ी, क्रिसमस जैसेबड़े त्योहार  हैं, जिनका लोग खूब लुत्फ   उठाते  हैं।
(8) शरद ऋतु में फल और सब्जियों का उत्पादन अच्छी मात्रा में होता है।
9 दिसंबर और जनवरी के महीनों में ठंड कोहरा बहुत होता है जो कुछ नहीं दिखा।
(10) वर्तमान में स्कूल का समय सुबह 10:00 बजे  से शाम 4 बजे तक है। 



10 Lines on Winter Season in Hindi



Short essay on Winter Season in Hindi 


भूमिका -
1.    बारिश के मौसम के बाद नवंबर माह से शुरू होने वाले फरवरी माह में शरद ऋतु समाप्त हो जाती है। इस समय मौसम ठंडा और सुहावना हो जाता है।
2.    यह मौसम एक अनोखा स्वभाव है क्योंकि हमारे भारत देश में गर्मियों के स्थानों में ठंड का मौसम है जिसे सभी लोग पसंद करते  हैं।
सर्दियों का महत्व -
3.    सर्दी का मौसम शुरू होते ही किसान अपनी नई फसल बोने को तैयार हो जाते हैं। इस मौसम में सभी को अच्छा और पौष्टिक भोजन मिलता है।
4.    क्योंकि वर्तमान में गोभी, फूलगोभी, सेम, मटर आलू, मूली, गाजर और फल जैसी सभी तरह की सब्जियां  पूरी मात्रा में भरपूर मात्रा में उपलब्ध हैं।
5.    ठंड के मौसम के कारण सभी लोगों की स्वास्थ्य व्यवस्था अच्छी है और लोग दिन भर काम कर सकते हैं और रात भर होने के कारण अच्छी नींद ले सकते हैं।
6.    शरद ऋतु में भारत का सबसे बड़ा त्योहार दीपावली लोहड़ी, दशहरा, नवरात्र, गोवर्धन पूजा, भाई   दूज, छठ पूजा जैसे कई  त्योहारों के साथ मनाया जाता है। 
7.    इन त्योहारों की चकाचौंध और खुशियां लोगों के मन की हैं।
शीतकालीन दिनचर्या -
·      सर्दियों में सभी लोगों  के साथ-साथ अन्य प्राणियों की दिनचर्या भी बदल जाती है। वर्तमान में ठंड अधिक होने के कारण सभी  लोगस्वेटर, मफलर, कोट,दस्ताने आदि पहन   कर चलरहे हैं।  
·      खुशनुमा मौसम के कारण लोग आलस्य कम करते हैं। सुबह के समय  लोग  व्यायाम, व्यायाम आदि शुरू कर देते हैं। गांव के बुजुर्ग लोग और बच्चे अंगीठी और अलाव जलाकर जलते नजर आते हैं।
 वर्तमान में स्कूलों और कार्यालय का समय सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक  बढ़ाया जाता है ।
·      ठंड अधिक होने के कारण लोग दोपहर में घरों से बाहर निकलना पसंद करते हैं, लोग घरों की छतों पर धूप में बैठकर ठंड से राहत मिलती है।
·      सर्दी के मौसम में दिन कम होते हैं, इसलिए शाम जल्दी हो जाती है और लोग भी जल्दी अपने घरों को लौट जाते हैं क्योंकि शाम को ठंड ज्यादा हो जाती है।
·      शाम के समय लोग रजाई में दुबकने लगते हैं और अपना पसंदीदा गर्म गर्म  भोजन खाते हैं और फिर मनोरंजन कार्यक्रम देखकर टेलीविजन पर सोते हैं
·      ठंडी हवाओं के कारण ठंडी हवाएं चलती हैं जिससे बुजुर्गों और बच्चों को ज्यादा देखभाल होती है। सर्दी के मौसम में किसान गर्मी और धूप को सहने के लिए नहीं होने के कारण ज्यादा काम भी कर पाता है।
निष्कर्ष -
8.    सर्दियों का मौसम हमारे भारत देश के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि ज्यादातर समय गर्मी होती है, इसलिए सर्दी के मौसम में लोग बहुत अच्छे होते हैं।
Few Lines on Winter Season in Hindi 
शीतकालीन समय अवधि -
·      सर्दी का मौसम नवंबर माह में शुरू होता है लेकिन दिसंबर और जनवरी माह में कड़ाके की ठंड पड़तीहै। हिंदू महीनों के अनुसार कार्तिक, अगहन, पॉश  और  माघ- चार महीने ठंडे होते हैं।  
·      सर्दियों के मौसम का प्राकृतिक दृश्य -
·      सर्दी का मौसम अन्य मौसमों की तुलना में बिल्कुल अलग होता है,  इस समय दिन का समय बहुत कम होता है और रात का समय बहुत बड़ा होता है।
·      शरद ऋतु में ओस सुबह होती है, जो थोड़ी दूरी पर भी दिखाई नहीं देती और मौसम इतना ठंडा होता है कि लोग रजाई से बाहर नहीं निकलना चाहते।
·      इस समय सभी पेड़ों का विकास रुक जाता है और उनकी पत्तियां धीरे-धीरे बिखरती जा रही हैं, कई पेड़ पौधों की पत्तियों से रंगे हुए हैं, जो सभी लोगों को मोहित कर ते हैं।
·      पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होती है, ऐसा लगता है कि पहाड़ों पर सफेद चादर लग गई है और जब सूरज की किरण बर्फ पर गिरती है तो खुले नीले आसमान के नीचे एक अलग ही चमक दिखाई देती है।
·      यह बहुत ही अद्भुत नजारा है जिसे देखने के लिए हजारों पर्यटक पहाड़ों पर घूमने आते हैं। जैसे-जैसे दिन ढलते ही ठंड बढ़ने लगती है।
·      उस समय खेतों में सरसों की फसल बोई जाती है और जब सरसों की फसल पर पीले फूल आते हैं तो नजारा किसी जन्नत से कम नहीं होता।
ठंड का मौसम और स्वास्थ्य -
·      ठंड के मौसम में सभी लोगों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है क्योंकि इस समय पाचन शक्ति मजबूत हो जाती है और लोगों को भूख भी ज्यादा लगतीहै।
·      पाचन शक्ति मजबूत होने के कारण हम जो भी खाते हैं, वह हमारे शरीर को मजबूत और  मजबूतबनाताहै । ठंड के मौसम के कारण लोग लंबे समय तक व्यायाम करते हैं, जिससे उनकी तबीयत ठीक रहती है।
·      सर्दी के मौसम में हर तरह की ताजी सब्जियां और फल उपलब्ध होते हैं जो सेहत के अच्छे होते हैं। लेकिन ठंड के कारण बुजुर्ग ों और छोटे बच्चों को कड़ाके की ठंड के कारण परेशानी होती है, जिससे वे बीमार हो जाते हैं।
सर्दियों के मौसम की विशेषता -
·      सर्दी के मौसम में गर्मी से निजात मिलने के कारण लोग दिन भर घूमते रहते हैं इस वजह  से ज्यादातर लोग सर्दियों में घूमना पसंद करते हैं।
·      मौसम का मिजाज इतना ठंडा और सुहावना होता है कि लोग गर्म कपड़े पहनकर इसका लुत्फ उठाते हैं। सर्दियों में दिन छोटे होते हैं और रात बड़ी होती है, जिससे लोग पूरी तरह से सो जाते हैं।
·      ज्यादातर लोग इस समय गर्म चीजें खाना पसंद करते हैं, जैसे समोसे, कचौरी, पकोरा, तिल, गुड़ और ठंड में खाने से इन चीजों को कोई नुकसान नहीं होता।
·      इस समय एक  तरह के फूल पौधरोपण में जाते  हैं,  जो देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं। वर्तमान में गेहूं, मूंगफली,बाजरा आदि फसलें काफी अच्छी हैं। सर्दी के मौसम में दीपावली,   दशहरा, नवरात्रि, भाई  दूज, गोवर्धन, नववर्ष, मकर संक्रांति,  छठ पूजा आदि कई पर्व   मनाए जाते हैं, इन त्योहारों के कारण सर्दी के मौसम का आनंद और बढ़ जाता है।

विशेषण -
·      हमारे पर्यावरण के लिए सभी प्रकार के मौसम जरूरी हैं लेकिन ठंड का मौसम सब पसंद है और यह कुछ समय के लिए चला जाता है, इसलिए हर किसी को इसका आनंद मिलता है।
·      वाइटर सीजन में आसपास के  सीसिस  ठंडे और खुशनुमा होते हैं, जो सभी प्राणियों को पसंद आते हैं। स्वास्थ्य निर्माण के लिए यह मौसम काफी अच्छा है।
·      वर्तमान में कहीं बर्फ गिर रही है तो कहीं ठंडी हवा है और मैदानी इलाकों में पौधरोपण फूलों से लिया जाता है। खेतों में सरसों की फसल के पीले फूल ऐसे लहरा रहे हैं जैसे धरती ने पीली चादर ओढ़ ली हो।




SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: