Thursday, March 14, 2019

5 Lines on Friendship in Hindi


5 Lines on Friendship in Hindi



दोस्ती क्या होती है ?
कभी भी सोचा है आपने कि अगर हमारे जीवन में दोस्ती ना होती तो कैसे रह पाते हम सब ? जब दोस्त साथ हो तो हर दिन ही पैसे पड़े हैं इस बार दोस्ती का उत्सव 5 अगस्त को मनाया जाएगा। किसी को दोस्त बनाना या दोस्ती निभाना मात्र औपचारिकता नहीं है दिल का रिश्ता कई बार खून के रिश्ते से भी ज्यादा मजबूत साबित होता है दोस्ती में कमाल की बात यह है कि इसका कोई धर्म या मजहब नहीं होता ना ही दोस्त का कोई जेंडर होता है जिसके साथ दिल मिल जाए वही हमारा दोस्त बन जाता है वास्तव में दोस्ती के कई मायने और कई आयाम है यह एक ऐसा रिश्ता है जिसे समझने से ज्यादा महसूस किया जाना जरूरी है हम सबकी जिंदगी के कई ऐसे राज होते हैं जिन्हें हम हर किसी के साथ शेयर नहीं कर पाते केवल हमारे बेस्ट फ्रेंड को भी उनके बारे में पता होता है सच्चा दोस्त वह होता है जिसके सामने हम जिंदगी के सभी पन्नों को एक खुली किताब की तरह खोल कर रख देते हैं और वह एक सच्चे हितैषी की तरह हमें सही राह दिखाता है।
5 Lines on Friendship in Hindi 
दोस्ती दुनिया का ऐसा रिश्ता है जिसे इंसान खुद बनाता है 
जिन्दगी में सच्चा दोस्त होना बहुत जरूरी है 
एक सच्चा दोस्त बुरे समय में साथ खड़ा रहता है 
ज्यादातर लोग दोस्ती के नाम पर छल कपट कर जाते हैं 

दोस्ती में किसी तरह का भेद -भाव नहीं होता यह तो दिल से होती है 

"Sachi Mitrata essay in Hindi"
आप गलतियों पर पर्दा डालने की बजाय निष्पक्ष रुप से उस विषय में अपना पक्ष रखता है आपको आपकी कमियों से अवगत करवा कर एक बेहतर इंसान बनने के लिए प्रेरित करता है अगर आपके पास ऐसा कोई दोस्त है तो उसे कभी मत छोड़िए गा क्योंकि जिसने सच्चा दोस्त पा लिया समझो उसने जन्नत पा ली दोस्ती में दोस्तों की बातों को कभी दिल पर नहीं लेना चाहिए। बॉलीवुड में इस विषय पर दोस्तीआनंदछोले, Yaarana और दिल चाहता है पर क्या मुझसे दोस्ती करोगेसंगमजंजीर आदि कई सारी बेहतरीन फिल्में बन चुकी है इनमें से याराना फिल्म का गीत तेरे जैसा यार कहांफिल्म Sholay का गीत यह दोस्ती हम नहीं छोड़ेंगेफिल्म खुद्दार का गीत जिंदगी का नाम दोस्तीजंजीर फिल्म का गीत यारी है ईमान मेरा यार मेरी जिंदगी आदि आज भी लोगों की जुबान पर रहते हैं। अक्सर लोग अपनी सच्ची दोस्ती की मिसाल के तौर पर इन गानों को गुनगुनाया करते हैं।
अपने जीवन में भी बहुत से ऐसे लोग देखे होंगे जिनकी दोस्ती की मिसाल जमाना देता है जो लोग सारी उम्र दोस्ती की मजबूत डोर से बंधे रहते हैं और अपनी दोस्ती के नाम पर जीवन की हर मुश्किल का सामना करने के लिए तैयार रहते हैं सच में दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जिसमें औपचारिकताअहंकार और प्रदर्शन जैसी बातों की कोई जगह नहीं होती इसमें थोड़ी नोकझोंक और रूठना मनाना जरूर शामिल होता है लेकिन आपसी सामंजस्य और समझदारी सबसे ऊपर होती है ठीक टॉम और जेरी की तरह जो भले ही दिन बढ़ते रहें लेकिन मुसीबत आने पर साफ हो जाते हैं ऐसा बेहतरीन रिश्ता दूसरा कहां मिलेगा के साथ रहे तो लड़ाई और अलग रहे तो दूर हो जाएं हम सब के भीतर एक टॉम और जेरी छिपा है जो तब नजर आता है जब हम अपने दोस्तों के साथ होते हैं क्योंकि दोस्त है तो जिंदगी है।

दोस्ती में कुछ अनमोल बातें- Few lines on Friendship in Hindi 
  • अगर आपका दोस्त आप बारे में कुछ नकारात्मक बातें कर रहा है तो नाराज होने की बजाय उसकी वजह जानने का प्रयास करें संपर्क करें इसके पीछे उसका कोई सकारात्मक उद्देश्य छुपा हो।
  • ऐसे दोस्त बनाएं जिनकी संगत अच्छी और संस्कारी हो वरना एक मछली सारे तालाब को गंदा कर सकती है।
  • दोस्ती का कोई जेंडर नहीं होता जय दो पुरुषों के बीच में ज्यादा महिलाओं के बीच में अथवा एक स्त्री और पुरुष के बीच में भी हो सकती है।
  • स्कूल कॉलेज ऑफिस में अक्सर लड़के लड़कियों की दोस्ती होती है आपसी अंडरस्टेंडिंग एक दूसरे की भावनाओं को अहमियत देखकर और खट्टी मीठी अनबन को बातचीत के जरिए सुलझाकर दोस्ती को यादगार बनाया जा सकता है।
  • अगर आपके दोस्त का मूड बहुत खराब है और वह बहुत गुस्से में है उस वक्त उसे कोई सलाह ना दें ना ही उस पर कोई ताना मारे बल्कि कुछ समय बाद जब उसका मूड ठीक हो तो उसे वह सब बात समझदारी से समझाएं इससे आपस में विश्वास कायम हो।
  • दो दोस्तों के विचार हर मुद्दे पर एक जैसे हो यह जरूरी नहीं ऐसी स्थिति में अगर आपका कोई विचार आपके दोस्त को पसंद नहीं आ रहा हो तो इसे दिल पर ना लें इसकी व्यक्तिगत राय को तरहीज दें।
अंत में बस इतना ही है कि इश्क पर जिंदगी खत्म नहीं होती अगर साथ हो जिंदगी में अच्छे दोस्तों का तो जिंदगी जन्नत से कम नहीं होती



SHARE THIS

Author:

EssayOnline.in - इस ब्लॉग में हिंदी निबंध सरल शब्दों में प्रकाशित किये गए हैं और किये जांयेंगे इसके इलावा आप हिंदी में कविताएं ,कहानियां पढ़ सकते हैं

0 comments: